PM Kisan Helpline: पीएम किसान Toll free Number, किसी भी समस्या के लिए कॉल करें December 23, 2024

PM Kisan Helpline: पीएम किसान Toll free Number, किसी भी समस्या के लिए कॉल करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों को अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लक्ष्य से केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है, इसकी मदद से क़िस्त ना प्राप्त होने की स्थिति में हितग्राही किसान अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

इसके अतिरिक्त सभी लाभार्थी किसान इस योजना से सम्बंधित अपनी सभी परेशानियां हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से संपर्क करके अधिकारियों को स्वंय ही बता सकते है, तथा उनसे अपनी परेशानी का निवारण प्राप्त कर  सकते है।

कोई भी किसान भाई जोकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 के लाभार्थी है और उनको अभी तक क़िस्त प्राप्त नहीं हुई है तो आप अपनी समस्या PM Kisan Helpline नंबर पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है तथा वह घर बैठे ही आसानी से अपनी सभी परेशानियों का निवारण प्राप्त कर सकते है।

PM Kisan Helpline Number

यह बात तो सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हितग्राही किसानो के बैंक खातों में 2000-2000 रुपए की तीन किस्ते प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता के रूप में भेजी जाती है।

भारत देश में मौजूद इस योजना के सभी हितग्राहियो के लिए कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा Pradhan Mantri Kisan Helpline Number को आरम्भ किया गया है, जो यह 155261/011-24300606 है।

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बहुत बार यह देखा जाता है कि इस योजना के लाभार्थियों को किसी कारणवंश क़िस्त की धनराशि प्राप्त नहीं होती है इसी समस्या के समाधान में निवारण हेतु इस नंबर को आरंभ किया गया है।

इसके अतिरिक्त यदि किसी वजह से किसानो को क़िस्त की राशि प्राप्त नहीं होती है तो इस स्थिति में किसान हितग्राही पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करके संबंधित अधिकारी से अपनी समस्या को साझा कर सकते है, और इस योजना से जुड़ी अन्य समस्याओ को भी दर्ज करवा सकते है।

इसके बाद उनकी सभी शिकायतों का निवारण उन्हें प्रदान किया जायेगा। इस हेल्पलाइन नंबर का आरम्भ इसी द्रष्टिकोण से किया गया है जिससे सभी हितग्राही घर बैठे ही बिना किसी सरकारी कार्यालयों में जाये अपनी शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्राप्त कर सके।

Overview of PM Kisan Helpline Number

नाम पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर
आरम्भ की गई कृषि सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसान हितग्राही
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन 
उद्देश्य योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर प्रदान करना
लाभ योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करने हेतु घर बैठे सुविधा प्राप्त की जाती है।
श्रेणी भारतीय सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर का उद्देश्य 

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर का मुख्य उद्देश्य पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की शिकायतों का घर बैठे ही उच्च स्तर पर समाधान प्रदान करना है। इसके अंतर्गत हितग्राही किसान इस योजना से जुड़ी सभी शिकायतों को स्वंय ही संबंधित अधिकारी के माध्यम से दर्ज करवा सकते है, इसके बाद यह अधिकारी आपकी सभी शिकायतों का निवारण आपको बेहतर तरीके से प्रदान करते है।

इस योजना से जुड़े सभी छोटे एवं सीमांत किसानों को इससे सम्बंधित समस्याओ का समाधान PM Kisan Helpline Number के ज़रिये से घर बैठे ही प्रदान किया जाता है, जिससे किसानो को बार-बार सरकारी कार्यालयों में नहीं जाना पड़ता है।

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इसके अतिरिक्त लाभ की क़िस्त प्राप्त न होने की स्थिति में अथवा इसके अतिरिक्त इस योजना से जुड़ी अन्य समस्याओ की शिकायत  किसान इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से दर्ज करवा सकते है।

पीएम किसान हेल्पलाइन के लाभ 

  • इसके अंतर्गत भारत देश के सभी किसान जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी है वह इस योजना से जुड़ी सभी शिकायत पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से दर्ज कर सकते है व इसका निवारण प्राप्त कर सकते है।
  • इसके अतिरिक्त देश के करोड़ों‌ छोटे एवं सीमांत किसान इस हेल्पलाइन नंबर के ज़रिये से इस योजना के तहत अपनी किस्तों की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • PM Kisan Helpline के माध्यम से सभी किसान भाई अपनी सभी शिकायतों को स्वंय ही संबंधित अधिकारी से संपर्क करके साझा कर सकते है।
  • हेल्पलाइन की यह सुविधा किसानों को लाभ प्रदान करने हेतु बहुत ही लाभकारी साबित हो रही है, क्योकि इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से लाखो किसानो को अपनी समस्याओ का समाधान घर बैठे ही प्राप्त हुआ है।

पीएम किसान योजना से जुड़ी शिकायतों का किया जाएगा निवारण

देश के सभी किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत है, उन सभी किसानो को इस योजना से जुड़ी शिकायतों का निवारण प्रदान करने के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर की सुविधा को आरम्भ किया गया है।

इस हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करने के पश्चात किसानो को अपनी शिकायत दर्ज करने हेतु सरकारी कार्यालयों में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी वह घर बैठे ही अपनी  शिकायतों का समाधान प्राप्त कर सकते है।

इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार द्वारा इस योजना से जुड़े सभी हितग्राहियो को अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने के लक्ष्य से इस हेल्पलाइन नंबर को शुरू किया गया है। इसके माध्यम से PM Kisan Helpline Number का लाभ प्राप्त करके लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित सभी  शिकायतों का समाधान आसानी से घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है।

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पीएम किसान हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से पंजीकृत किसानो को यदि किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है, उन्हें इससे सम्बंधित कोई शिकायत दर्ज करनी होती है तथा वह इस योजना के बारे में किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके लिए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है। टोल फ्री नंबर यह – 155261/011-24300606 है

पीएम किसान योजना के अंतर्गत शिकायत कैसे दर्ज करें

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान लाभार्थी सूची में नाम न होने, इन्सटॉलमेंट न आने अथवा अन्य किसी समस्या के लिए दिए गए चरणों द्वारा पीएम किसान हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको हेल्प डेस्क के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको ‘रजिस्टर कुएरी’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है। इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर आपको ओटीपी प्राप्त हो जाता है।
  • अब आपको ओटीपी दर्ज कर देना है। इसके बाद आपके सामने शिकायत पंजीकरण का एप्लीकेशन फॉर्म प्रदर्शित हो जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपनी सभी शिकायत दर्ज कर देनी है। अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप शिकायत दर्ज कर सकते है।

शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको हेल्प डेस्क के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको ‘नो दा कुएरी स्टेटस’ के विकल्प पर कर देना है। अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होता है आपको ओटीपी दर्ज कर देना है। इसके बाद नए पेज पर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म प्रदर्शित हो जाता है।
  • यहां आपको अपना एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर दर्ज कर देना है। इसके बाद आपको ट्रेक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप शिकायत की स्थिति देख सकते है।