Pradhanmantri Scholarship Scheme 2022

Pradhanmantri Scholarship Scheme 2022

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। Pradhanmantri Scholarship Yojana के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनकी मृत्यु आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान हुई हो।

इसके अलावा इस योजना के माध्यम से यदि पुलिस कर्मि, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ मान्यता प्राप्त संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र ही उठा सकते हैं। वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षा प्राप्त करना प्रत्येक नागरिक का मूल अधिकार है। सरकार द्वारा देश के नागरिकों को शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है।

देसी योजना

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

Pradhanmantri Scholarship Scheme 2022 का मुख्य उद्देश्य उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवा को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जिनकी आतंकी हमले, नक्सली हमले या फिर सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो।

इस योजना के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो विकलांग हो गए हैं। अब बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा उनको शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

अब देश का प्रत्येक बच्चा शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बन सकेगा। इसके अलावा यह योजना बेरोजगारी दर को घटाने में एवं देश की साक्षरता दर बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी।

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी याेजना

Key Point of PMSS 2022

योजना का नाम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
किसने आरंभ की केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य छात्रवृत्ति प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2022

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का शेड्यूल

WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स शेड्यूल

ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने की तिथि 1 सितंबर 2021 से 15 अक्टूबर 2021
कॉलेज संस्था एवं विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन की जांच, सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि 16 अक्टूबर 2021 से 31 अक्टूबर 2021
सीएपीएफ, एआर एवं राज्य सरकार द्वारा जांच सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि 1 नवंबर 2021 से 15 नवंबर 2021
मेरिट लिस्ट तैयार करना एवं लोट जनरेशन फेस 16 नवंबर 2021 से 25 नवंबर 2021
पीएमओ के r&w निदेशालय, एम एच ए द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए प्रसंस्करण 26 नवंबर 2021 से 5 दिसंबर 2021
पेमेंट फाइल जनरेशन 6 दिसंबर 2021 से 15 दिसंबर 2021
छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान 16 दिसंबर 2021 से 31 दिसंबर 2021
माननीय प्रधानमंत्री की ओर से व्यक्तिगत पत्रों का प्रेषण 15 जनवरी 2022

आरपीएफ/आरपीएसएफ, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे

ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने की तिथि 30 सितंबर 2021
कॉलेज संस्था एवं विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन की जांच सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि 10 अक्टूबर 2021
सुरक्षा विभाग/रेल मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए आवेदन की जांच/सत्यापन और पुष्टि, योग्यता सूची का समेकन/तैयारी और प्रसंस्करण 20 अक्टूबर 2021
पी एफ एम एस द्वारा बैंक खाते का सत्यापन 30 अक्टूबर 2021
सुरक्षा विभाग, रेल मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी की प्रक्रिया 10 नवंबर 2021
छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान 15 दिसंबर 2021
माननीय प्रधानमंत्री की ओर से व्यक्तिगत पत्रों का प्रेषण 15 दिसंबर 2021

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के प्रकार

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना-

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ पुलिस बलों एवं असम राइफल के सैनिकों के बच्चों के लिए किया गया है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 2.5 हजार रुपए प्रति माह से लेकर ₹3000 प्रति माह तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस छात्रवृत्ति का भुगतान सालाना किया जाएगा। प्रत्येक छात्रा को ₹36000 एवं छात्र को ₹30000 इस योजना के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत लगभग 2000 स्कॉलरशिप प्रतिवर्ष प्रदान की जाएंगी। जिसमें से 1000 स्कॉलरशिप लड़कों को एवं 1000 स्कॉलरशिप लड़कियों को प्रदान की जाएगी।

आतंकवाद/नक्सल हमले में शहीद हुए राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना –

उन सभी पुलिसकर्मियों के बच्चों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जो आतंकवाद या फिर नक्सल हमले में शहीद हो गए हैं। इस योजना के माध्यम से नेशनल डिफेंस फंड के माध्यम से लाभार्थियों को छात्रवृत्ति वितरित की जाएगी। यदि लाभार्थी छात्रा है तो उसे ₹3000 प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी एवं यदि लाभार्थी छात्र है तो उसे 2500 हजार रुपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से लगभग 500 स्कॉलरशिप वितरित की जाएगी जिसमें छात्राओं को 250 एवं छात्रों 250 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

RPF/RPSF के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना –

इस योजना का शुभारंभ 15 अगस्त 2005 को किया गया था। जिससे कि आरपीएफ एवं आरपीएसएफ के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष 150 स्कॉलरशिप वितरित की जाती हैं। जिसमें से 75 स्कॉलरशिप छात्राओं को एवं 75 स्कॉलरशिप छात्रों को प्रदान की जाती हैं। छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत ₹2250 प्रति माह एवं छात्रों को ₹2000 प्रति माह की राशि वितरित की जाती है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की संख्या

स्कॉलरशिप संख्या
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2000
आतंकवाद/नक्सल हमले में शहीद हुए राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 1000
RPF/RPSF के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 150

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत पात्र पाठ्यक्रम

स्कॉलरशिप पाठ्यक्रम
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ब ई, बीटेक, बीडीएस, एमबीबीएस, बीएड, बीबीए, बीसीए, एमसीए बी फार्मा आदि मैं सभी कोर्स जो ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन, नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ऑडी द्वारा मान्यता प्राप्त है वह योजना के अंतर्गत पात्र है। वह छात्र जो देश से बाहर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं वह इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं है। इसके अलावा डिस्टेंस लर्निंग से शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं है।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे फर्स्ट प्रोफेशनल डिग्री कोर्स जैसे कि बी ई, बी टेक, बी डी एस, एम् बी बी एस, बी ए, बी बी ए, बी सी ए, एम फार्मा, बीएससी आदि जोकि ऑल इंडिया मेडिकल काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन आदि से मान्यता प्राप्त है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की राशि

स्कॉलरशिप राशि
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ₹3000 प्रति माह छात्राओं के लिए एवं ₹2500 हजार प्रतिमाह छात्रों के लिए। यह राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ₹2250 प्रति माह छात्राओं के लिए एवं ₹2000 प्रति माह छात्रों के लिए।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की अवधि

स्कॉलरशिप अवधि
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स 5 वर्ष (पाठ्यक्रम की अवधि के अनुसार)
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे 5 वर्ष (पाठ्यक्रम की अवधि के अनुसार)

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से उन पुलिसकर्मियों, आसाम राइफल, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनकी मृत्यु आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान हुई हो।
  • इसके अलावा Pradhanmantri Scholarship Yojana के माध्यम से यदि पुलिसकर्मी, आसाम राइफल, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
  • विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो मान्यता प्राप्त संस्थानों के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
  • Pradhanmantri Scholarship Yojana का लाभ उठाने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना वरीयता क्रम

यदि आवेदनों की संख्या उपलब्ध छात्र व्यक्तियों की संख्या से अधिक हो जाती है तो छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए वरीयता क्रम निमअनुसार होगा।

स्कॉलरशिप वरीयता क्रम
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स कैटेगरी ए- कार्यवाही में मारे गए सीएपीएफ और एआर कर्मियों के वार्ड एवं विधवाएं कैटेगरी बी- कार्यवाही में विकलांग हुए सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के वार्ड कैटेगरी सी- मृत सीएपीएफ और एआर कर्मियों के वार्ड एवं विधवा जिनकी मृत्यु सरकारी सेवा और चुनाव के दौरान हुई हो। कैटेगरी डी- सीएपीएफ एवं एआर करनी जो किसी सरकारी सेवा के दौरान विकलांग हुए हो। कैटेगरी इ- वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले पूर्व सीएपीएफ और एआर कर्मियों के बच्चे। कैटेगरी एफ- पूर्व सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के बच्चे। कैटेगरी जी- सेवारत सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के बच्चे छात्रवृत्ति की उपलब्धता के अधीन।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे कैटेगरी I- पूर्व आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड/विधवा, जिनकी रेलवे संपत्ति, यात्रियों और यात्री क्षेत्र की रक्षा करते समय आतंकवाद या अपराधियों के साथ मुठभेड़ या चुनाव कार्य के दौरान मृत्यु हुई हो। कैटेगरी II- आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड एवं विधवा जिनकी सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो। कैटेगरी III- पूर्व आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड कैटेगरी IV- सेवारत आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के बच्चे।