What Is MPIN Number? | Full Form | How To Get & Use MPIN Number?

What Is MPIN Number – What is MPIN? Mobile Banking में MPIN का क्या महत्व है? What is the importance of MPIN in Mobile Banking? दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एमपीआईएन क्या और परिणाम क्या हैं? यदि नहीं, तो इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि यह mpin से क्या generate करना है।

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे भारतीय प्रधान मंत्री का सपना श्री नरेंद्र मोदी जी यह है कि भारतीय देशों को डिजिटल रूप से बनाया जाना चाहिए, इसलिए उपयोगकर्ताओं को घर पर बैठने के लिए कई सुविधाएं मिल सकती हैं।

लेनदेन के लिए कोई नकद बनाने के लिए, हमारे पास सबसे अच्छा बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग विकल्प हैं। हर बार जब आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो आपको एमपीआईएन में प्रवेश करने के लिए कहा जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एमपीन क्या है?

मैं इसे कैसे create करूं और यदि एमपीआईएन भूल जाता है कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए? हम इस जानकारी को इस पोस्ट पर प्रदान करेंगे।

What Is MPIN Number?

MPIN Full Form: MPIN का Full Form “Mobile banking Personal Identification number” है । जब आप एक सेलफोन का उपयोग करके लेनदेन करते हैं तो यह पासवर्ड के रूप में कार्य करता है। यह 4 अंक (कई बैंकों में 6 अंक) का एक Secret Code है जो एटीएम पिन कोड के समान हैं। लेकिन यह एटीएम पिन से अलग है।

MPIN का उपयोग करना तब होता है जब आप Mobile के माध्यम से भेजते हैं। ध्यान रखें कि यह Sensitive कोड है। आपको इसे संभालना होगा।

इसे कहीं भी बचाओ मत। बैंक मोबाइल बैंकिंग के लिए साइन अप करते समय बैंक अपने ग्राहकों को प्रदान करता है। आप MPIN को UPI ​​App और USSD बैंकिंग का उपयोग करके अपना MPIN सेट कर सकते हैं।

Why MPIN Is Necessary?

Banking Transaction 2-तरफा Authentication बनाए रखने के लिए किया जाता है। जैसे आप अपने एटीएम और पिन का उपयोग कर एटीएम से पैसे प्राप्त करते हैं। उसी तरह जब आप Mobile का उपयोग करते हैं, तो Authentication 2 दिशाओं में होना चाहिए।

Mobile Banking पर, पहला Authentication आपका मोबाइल नंबर है। यही कारण है कि आप केवल Registered Mobile Number के माध्यम से मोबाइल खोल सकते हैं।

दूसरा Authentication आपका MPIN है। केवल आप जानते हैं और आप इसे याद कर सकते हैं। यह आपके Mobile Transaction को सुरक्षित करता है। यदि MPIN कोई भी आपके Mobile का उपयोग करके Transaction कर सकता है।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एटीएम पिन को MPIN के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ATM PIN का expose नहीं करना चाहता है, इसलिए इन दो पिन अलग से सहेजे जाएंगे। और दोनों सेवाएं मुफ्त काम करेंगे।

Use Of MPIN:

MPIN मोबाइल बैंकिंग में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोड है। केवल अपने मोबाइल का उपयोग करके धन हस्तांतरण (Fund Transfer)  करने की आवश्यकता है। इसका उपयोग निम्नलिखित Transaction mode में किया जाता है:-

  • Mobile App Banking
  • SMS banking
  • USSD banking
  • UPI apps
  • IMPS
  • IVR

How To Get MPIN?

MPIN का उपयोग करने के लिए, आपको मोबाइल बैंकिंग के लिए registration करने की आवश्यकता है। जब आप मोबाइल बैंकिंग के लिए register करते हैं, तो आपका बैंक आपको User ID के साथ MPIN देगा।

आप इसे USSD बैंकिंग और UPI Apps का उपयोग करके भी बना सकते हैं। UPI App का उपयोग MPIN प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। आपको केवल UPI App में Login करना होगा और आपको एमपीआईएन बनाने का विकल्प मिलेगा।

Final Words:

MPIN का full form “Mobile Banking Personal Identification Number” है | MPIN एक security key है कि आपको सुरक्षित रहना चाहिए। यह पिन मोबाइल बैंकिंग द्वारा transaction के लिए उपयोग किया जाता है।

दोस्तों ने इस पोस्ट में कहा, MPIN क्या है? यह क्यों आवश्यक है और अगर कोई MPIN नहीं है तो क्या होगा? मुझे आशा है कि यह पोस्ट इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साझा करना चाहता है और यदि आपके पास इस पोस्ट से संबंधित प्रश्न हैं, तो आप comment box द्वारा प्रदान किए गए टिप्पणी बॉक्स के साथ हमें सूचित कर सकते हैं, हम आपके प्रश्नों के उत्तर पा सकते हैं।

Leave a Comment