MPTAAS Hitgrahi Panjiyan: Hitgrahi Profile Panjiyan Profile Login & Registration

MPTAAS Hitgrahi Profile Panjiyan Login: भारत सरकार ने कई योजनाओं की शुरुआत की है ताकि एससी और एसटी छात्रों को कई सरकारी क्षेत्रों में जनजातीय युवाओं के लिए अपनी पढ़ाई और आरक्षित नौकरियों को पूरा करने के लिए छात्रवृत्तियां मिल सकें।

MPTAAS Hitgrahi Panjiyan एक पोर्टल है जो मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा सभी युवा युवाओं और सेंट के लिए उपलब्ध सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए लॉन्च किया गया है।

इस लेख में, हमने सभी दस्तावेजों और पंजीकरण और लॉगिन प्रक्रियाओं को आवश्यक बताया है।

MPTAAS क्या है?

एमपीटीए मध्य प्रदेश आदिम कैसल कल्याण विभाग के नए हिस्सों में से एक है। MPTAAS Madhya Pradesh Tribal Affairs Automation System का एक पूर्ण रूप है। यदि आप किसी भी योजना या छात्रवृत्ति में पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको इसमें account या प्रोफ़ाइल बनाना होगा।

Categories Eligible for MPTAAS Hitgrahi Profile Panjiyan:

श्रेणियां जो MPTAAS Hitgrahi Profile Panjiyan द्वारा नई योजनाओं के लिए पात्र हैं –

  • SC
  • ST
  • OBC

Eligibility Criteria For Hitgrahi Profile Panjiyan Login:

MPTAAS Hitgrahi Panjiyan में अपना खाता बनाने के लिए:

  • आप एक अधिवास दस्तावेज के साथ एक वैध मद्यप्रदेश नागरिक होना चाहिए।
  • आपको एमपी राज्य बोर्ड मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज में अध्ययन करना चाहिए।
  • ST और SC छात्र इस पोर्टल में आवेदन कर सकते हैं।

Documents Required For Hitgrahi Profile:

Hitgrahi Profile Panjiyan Login करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास नीचे दी गई सूची में दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेज हैं।

  1. Aadhar Card (आधार कार्ड)
  2. जाति प्रमाण पत्र की जानकारी (E-District पोर्टल द्बारा जारी डिजिटल हस्ताक्षरित)
  3. Income certificate
  4. Samagra Id
  5. Domicile certificate

MPTAAS Hitgrahi Profile Panjiyan कैसे बनाएं?

सुनिश्चित करें कि आपके पास ऊपर दिए गए दस्तावेज़ की सभी फोटोकॉपी हैं ताकि आप इसे सीधे बिना किसी समस्या के पोर्टल पर अपलोड कर सकें। यदि आपके पास फोटोकॉपी नहीं है, तो चिंता न करें, दस्तावेज़ों की तस्वीरें लें जो स्पष्ट रूप से अपने मोबाइल का उपयोग करें।

Step 1: आदिवासी कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।

MPTAAS Hitgrahi Profile Panjiyan Login

 

MPTAAS एक नई स्वचालन प्रणाली है जो आदिम जाति मध्य प्रदेश द्वारा लागू होती है। MPTAAS Hitgrahi Panjiyan पर एक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए, आपको आधिकारिक प्रशासन वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in। होमपेज जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Step 2: MPTAASC विकल्प पर क्लिक करें।

MPTAAS Hitgrahi Profile Panjiyan Login

 

जब आप होमपेज में जाते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के विकल्प देख सकते हैं, जैसे कि हमारे बारे में, योजनाएं और पुरस्कार, शिकायतें, नियम और विनियम इत्यादि। जब तक आप खाता नहीं बनाते तब तक आप सभी विकल्पों का उपयोग नहीं कर सकते। Hitgrahi Panjiyan Profile बनाने के लिए कृपया MPTAASC विकल्प पर क्लिक करें।

Step 3: नए हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण पर क्लिक करें|

MPTAAS Hitgrahi Profile Panjiyan Login

 

जब आप MPTAAS पर क्लिक करते हैं, तो आप पंजीकरण पृष्ठ पर उतरेंगे और ST, SC Panjiyan पोर्टल लॉगिन करेंगे। नए हितग्राही प्रोफ़ाइल पंजीकरण पर क्लिक करें।

Step 4: कृपया विवरणों को ध्यान से भरें, जो हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण में पूछे गए हैं|

हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण पर छह खंड हैं। वो हैं

  • व्यक्तिगत विवरण
  • जाति एवं समग्र
  • आय घोषणा
  • मूलनिवासी घोषणा
  • प्रोफाइल समीक्षा
  • प्रिंट पावती

प्रत्येक भाग में आपको सभी विवरणों को ध्यान से भरना होगा। कुछ विवरण पूछे जाते हैं, अंग्रेजी में याचिकाकर्ता का नाम और हिंदी में मूल कार्ड, जन्म तिथि, पिता का नाम, लिंग इत्यादि के अनुसार।

Step 5: जाति प्रमाण पत्र की जानकारी

जब आप पंजीकरण वेब पेज को नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो आपको मोबाइल नंबर, ईमेल पता, वैवाहिक स्थिति, जीवन साथी जैसे अधिक विवरण भरना होगा।

Step 6: जाति प्रमाण पत्र की जानकारी भरें|

MPTAAS Hitgrahi Profile Panjiyan Login

 

E-District पोर्टल द्वारा जारी डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने वाले जाति प्रमाणपत्र प्रमाणपत्र संख्या और रिलीज की तारीख द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

Step 7: अगले टैब पर क्लिक करें |

दोबारा, सभी जानकारी और सुरक्षा की जांच करें और आगे जायें बटन पर क्लिक करें।

जब आप पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करते हैं, तो आपको उस एप्लिकेशन पर उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड मिलेगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं या उस ईमेल आईडी पर जो आप पहले चरण में भर सकते हैं। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड पर ध्यान दें और इसे एक सुरक्षित स्थान पर रखें। आपको अपना account login करना होगा।

MPTAAS Hitgrahi Panjiyan नियम और विनियमन:

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित संचार योजनाएं और प्रक्रियाएं:-

  1. To-Be, FRS एवं SRS कम्प्यूटरीकृत योजनाओं और प्रक्रियाओं के लिए संकलित किया जाता है – To-Be, FRS एवं SRS दस्तावेज पीएमयू टीम NICSI द्वारा तैयार अनुसूचित विभाग और जाति कल्याण विभाग के तहत कम्प्यूटरीकृत सभी योजनाओं, मॉड्यूल और संबंधित प्रक्रियाओं के लिए 5 सदस्य चुने जा रहे हैं|
  2. योजना और प्रक्रिया के तहत, पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है – To-Be, FRS एवं SRS दस्तावेज, सभी पैकेजों के ऑनलाइन अनुप्रयोगों, मॉड्यूल और संबंधित प्रक्रियाओं के ऑनलाइन अनुप्रयोग पीआईयू (MAPIT) द्वारा किए जा रहे हैं।
  3. योजनाओं, सम्बंधित मॉड्यूल एवं प्रक्रियाओं की सरलता हेतु प्रदेश में प्रचलित अन्य विभागों की सफल एवं उपयोगी एप्लीकेशन (सॉफ्टवेयर) जैसे UIDAI, ई-डिस्ट्रिक्ट, समग्र, SRDH, NPCI, माध्‍यमिक शिक्षा मण्‍डल, IFMIS, HRMIS, CCTNS इत्यादि, के साथ भी इंटीग्रेशन किया गया/ जा रहा हैI
  4. MPTAAS के अंतर्गत कुल 18 Modules विकसित किये जाने हैं। MPTAAS के अंतर्गत लगभग सभी विभागीय योजनाओं के हितग्राहियों को आधार बेस्ड DBT से मात्र प्रोफाइल पंजीयन करने पर ही सरलता से उनके बैंक खाते में राशि पहुंचा दी जाएगी, साथ ही जिन योजनाओं में आवेदन देना आवश्यक है, उनमें इन्टरनेट के माध्यम से बिना कार्यालय आये आवेदन देने की सुविधा रहेगी, साथ ही वह स्वयं के डैशबोर्ड के माध्यम से अपने आवेदन के status को ज्ञात कर सकेगाI
  5. परियोजना अंतर्गत प्रमुख मॉड्यूल हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण का वेब एवं मोबाइल एप एवं शिक्षक प्रोफाइल पंजीकरण का वेब एवं मोबाईल एप का निर्माण किया जाकर Go-Live किया जा चुका है I इसके अतिरिक्त प्रतिभा योजना, UPSC कोचिंग योजना, आकांक्षा योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, हॉस्टल प्रबंधन प्रणाली की ऑनलाइन एप्लीकेशन का निर्माण अंतिम स्तर पर है I
  6. अधिक जानकारी के लिए कृपया https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS पर जाएं|

Conclusion:

यदि आपके पास आवश्यक दस्तावेजों की सभी फोटोकॉपी हैं, तो MPTAAS Hitgrahi Panjiyan Profile बनाना बहुत आसान है। मध्य प्रदेश सरकार ने जनजातीय समुदाय के लिए कई योजनाएं और कल्याण कार्यक्रम शुरू किए हैं। लेकिन वेबसाइट के पुराने संस्करण में पंजीकरण प्रक्रिया मुश्किल है।

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें और हम निश्चित रूप से प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे।

Leave a Comment