Atal Pension Yojana (APY) अटल पेंशन योजना 2022

Atal Pension Yojana 2022-APY

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक को हर महीने प्रीमियम जमा करना होगा | उसके बाद आवेदक की  60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद सरकार द्वारा मासिक पेंशन के रूप में बुढ़ापे में आर्थिक सहायता (Financial assistance will be provided in the form of monthly pension in old age.) प्रदान की जाएगी |

Atal Pension Yojana में आवेदन करने के लिए लाभार्थियों की उम्र 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते है | अगर कोई लाभार्थी 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ना चाहता है तो उन्हे 210 रूपये का प्रीमियम हर महीने देना होगा तथा जिनकी आयु 40 वर्ष है तो उन्हें 297 से लेकर 1 ,454 रूपये तक का प्रीमियम देना होगा |

 

Solar Charkha Mission

योजना के अंतर्गत कुल खातों की संख्या 4 करोड़ के पार

मार्च 2022 तक अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 99 लाख अकाउंट खोले गए हैं। जिसके पश्चात इस योजना के अंतर्गत कुल खातों की संख्या 4.01 करोड हो गई है। इस बात की जानकारी यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस द्वारा 21 अप्रैल 2022 को प्रदान की गई। कुल एनरोलमेंट में से 71% इनरोलमेंट पब्लिक सेक्टर बैंक से, 19% एनरोलमेंट रीजनल रूरल बैंक से, 6% प्राइवेट सेक्टर बैंक से तथा 3% पेमेंट एवं स्मॉल बैंक के माध्यम से किए गए हैं।

31 मार्च 2022 तक किए गए कुल एनरोलमेंट में से 80% खाताधारकों द्वारा ₹1000 रुपए का पेंशन प्लान का विकल्प का चयन किया गया है एवं 13% खाताधारकों द्वारा ₹5000 की पेंशन प्लान का चयन किया गया है। कुल सब्सक्राइबर में से 44% सब्सक्राइबर महिलाएं हैं एवं 56% साइबर पुरुष है। खाताधारकों में से 45% खाताधारकों की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच है।

71 लाख लाभार्थियों को प्राप्त हो रहा है अटल पेंशन योजना का लाभ

संसद के माध्यम से 8 फरवरी 2022 को यह सूचना प्रदान की गई है कि Atal Pension Yojana के अंतर्गत 24 जनवरी 2022 तक ग्राहकों की संख्या 71 लाख से अधिक हो गई है। इस योजना को मई 2015 में आरंभ किया गया था जिसका उद्देश्य लाभार्थियों के लिए सर्व भौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाना है।

इस योजना का संचालन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाता है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या 7106743 हो गई है। वित्त वर्ष 2020 में इस योजना के अंतर्गत ग्राहकों की संख्या 6883373 थी। वित्तीय वर्ष 2019 में इस योजना के अंतर्गत ग्राहकों की संख्या 5712824 थी।

इसके अलावा वित्त वर्ष 2018 में इस योजना के अंतर्गत 4821632 लाभार्थी थे एवं वर्ष 2017 में लाभार्थियों की संख्या 2398934 थी। अटल पेंशन योजना के माध्यम से लाभार्थी ₹1000, ₹2000, ₹3000, ₹4000 और ₹5000 प्रति माह तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यह पेंशन 60 वर्ष की आयु के बाद प्राप्त की जा सकती है। यदि अभिदाता की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में मृतक के पति या पत्नी को समान पेंशन की गारंटी भी इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाती है।

Atal Pension Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम अटल पेंशन योजना
लॉन्च की गयी वर्ष 2015
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के असंगठित क्षेत्रो के लोग
उद्देश्य पेंशन प्रदान करना

65 लाख से अधिक नागरिकों द्वारा ली गई सदस्यता

अब तक अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 65 लाख से अधिक नागरिकों द्वारा सदस्यता ली गई है। जिससे ग्राहकों की संख्या बढ़कर 3.68 करोड़ हो गई है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई है। जिसके कारण वश प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति बढ़कर 20000 करोड रुपए हो गई है। कुल ग्राहकों में से 56% पुरुष एवं 44% महिलाएं हैं।

इस योजना की सदस्यता भारत के प्रत्येक नागरिक द्वारा 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग में ली जा सकती है। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर ₹1000 से ₹5000 तक की न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाती है। इसके अलावा ग्राहक की मृत्यु हो जाने पर पति या पत्नी को जीवन भर के लिए पेंशन की गारंटी भी प्रदान की जाती है।

पति एवं पत्नी दोनों की मृत्यु होने के पश्चात पेंशन कोष का भुगतान नामांकित व्यक्ति को किया जाता है। इस योजना को 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा असंगठित क्षेत्र के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया था। पीएफआरडीए के अध्यक्ष द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान एक करोड़ नामांकन हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत निवेश करके पाएं ₹10000 की प्रतिमाह पेंशन

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Atal Pension Yojana को वृद्ध नागरिकों को पेंशन प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से ₹1000 से लेकर ₹5000 की धनराशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है।

यह धनराशि लाभार्थियों द्वारा किए गए निवेश पर प्रदान की जाती है। देश के नागरिक इस योजना के माध्यम से 60 वर्ष की आयु के बाद एक निश्चित पेंशन प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत पेंशन प्राप्त करने की अधिकतम राशि ₹5000 है। पति और पत्नी दोनों के द्वारा अलग-अलग निवेश करके इस योजना के माध्यम से ₹10000 तक की राशि प्राप्त की जा सकती है। इस बात की जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा प्रदान की गई है।

इस योजना को असंगठित क्षेत्र के नागरिकों के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का बैंक में बचत खाता होना अनिवार्य है। अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पति एवं पत्नी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत कर लाभ

अटल पेंशन योजना को असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से ₹1000 से लेकर ₹5000 की पेंशन प्रतिमाह 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर आवेदक के निवेश के अनुसार प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत अब ग्राहकों को कर लाभ भी प्रदान किए जाएंगे। इसकी जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गई है। इस ट्वीट में यह बताया गया है कि वह सभी आयकर दाता जो 18 से 40 वर्ष की आयु के भीतर आते हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसी के साथ आयकर अधिनियम के सेक्शन 80CCD (1b) के अंतर्गत इस योजना में किए गए योगदान पर भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्राहक का सेविंग बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है। अटल पेंशन योजना को आधार एक्ट के सेक्शन 7 में भी शामिल कर लिया गया है। वह सभी नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उनको अपनी आधार संख्या का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा या फिर आधार प्रमाणीकरण के अंतर्गत नामांकन से गुजरना होगा।

अटल पेंशन योजना में अंशधारकों के आंकड़े हुए तीन करोड़ से अधिक

जैसे की सभी लोग जानते है कि केंद्र सरकार कि यह योजना देश के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रतिमाह पेंशन प्रदान कर रही है।

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 22 अप्रैल 2021 को  यह बताया है कि  अटल पेंशन योजना के अंतर्गत वित् वर्ष 2020 -2021 में अब तक 3 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर को जोड़ा गया है

और उन्होंने यह भी कहा है कि वित् वर्ष 2020 -21 में  इस योजना के तहत लगभग 79 लाख से अधिक नए अंशधारकों को जोड़ा गया है। अटल पेंशन योजना में अंशधारकों के आंकड़े तीन करोड़ से अधिक  हो चुके है।

  • Atal Pension Yojana के अंतर्गत जुड़े 3.2 करोड़ खातेधारकों में से 70 % खाते सार्वजानिक इलाको के बैंको के द्वारा खोले गए है और बाकि 19 % खाते ग्रामीण इलाको के बैंक द्वारा खोले गए है। इन  6 महीनो में इस योजना के अंतर्गत जुड़ने वाले खातेधारकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।
  • पिछले वित् वर्ष में  इस योजना के अंतर्गत लगभग 79.14 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े गए थे जिनमे से  28 % यानी 22.07 लाख सब्सक्राइबर भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जोड़े गए और साथ ही  केनरा बैंक ने लगभग 5.89 लाख  नए सब्सक्राइबर और इंडियन बैंक ने 5.17 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े थे।

खाताधारकों की संख्या में हुई बढ़ोतरी

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं अटल पेंशन योजना को असंगठित क्षेत्र के कामगारों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को एक निर्धारित समय तक निवेश करना होता है।

60 वर्ष की आयु के बाद निवेशक को प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाती है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा यह बताया गया है कि सन 2020–21 में अटल पेंशन योजना एवं नेशनल पेंशन सिस्टम के खाताधारकों की संख्या में 23% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 31 मार्च 2021 तक कुल खाताधारकों की संख्या बढ़कर 4.24 करोड़ हो गई है।

पीएफआरडीए के चेयरमैन सुप्रतिम बंद्योपाध्याय द्वारा बताया गया है कि पिछला वर्ष कोविड-19 संक्रमण के दौरान हुए लॉकडाउन की वजह से बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है और देश के नागरिकों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा है लेकिन फिर भी APY तथा NPS खाताधारकों की संख्या में 23% की बढ़ोतरी हुई है।
Atal Pension Yojana में लगभग 33% ग्राहकों की बढ़ोतरी हुई है और लगभग 7700000 नए ग्राहक इस योजना से जुड़े हैं। 31 मार्च 2021 तक कुल खाताधारको की संख्या 2.8 करोड़ हो गई हैं। वित्त वर्ष 2020–21 में प्रबंधन के तहत कुल परिसंपत्ति 5.78 लाख करोड़ रुपए हो गई है।

Atal Pension Yojana लेनदेन की डिटेल

आप सभी लोग जानते हैं Atal Pension Yojana को असंगठित क्षेत्रों के नागरिकों के लिए आरंभ की गई थी। यह एक रिटायरमेंट पेंशन योजना है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

अब सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना मोबाइल एप्लीकेशन आरंभ की गई है। इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अब अटल पेंशन योजना के लाभार्थी हाल के पांच योग दानों की जांच निशुल्क कर सकते हैं। इसी के साथ लेन-देन डिटेल तथा ई PRAN भी डाउनलोड किया जा सकता है।

अपनी लेनदेन की डिटेल देखने के लिए लाभार्थी अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर उन्हें लॉग इन करना होगा। जिसके लिए उन्हें अपने PRAN और बचत बैंक खाते की डिटेल देनी होगी। यदि PRAN नंबर नहीं है तो लाभार्थी अपने नाम, खाता तथा जन्म तिथि के माध्यम से भी अपना अकाउंट लॉगिन कर सकता है।

इस योजना के अंतर्गत आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80CCD(1) के अंतर्गत कर लाभ का भी प्रावधान है। उमंग ऐप के माध्यम से अटल पेंशन योजना के अंतर्गत लेनदेन की राशि, सदस्य राशि की कुल होल्डिंग, लेनदेन डिटेल आदि भी देखी जा सकती है।

अटल पेंशन योजना 52 लाख नए सब्सक्राइबर

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर निवेशक को पेंशन प्रदान की जाती है। अटल पेंशन योजना के तहत लोगों की रूचि साल दर साल बढ़ती जा रही है। इस योजना के अंतर्गत कोविड-19 महामारी हिट वर्ष में भी शानदार नामांकन देखा गया है।

इस नामांकन को देखते हुए यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि अब आम आदमी बचत योजनाओं को लेकर ज्यादा चिंतित हो गया है और अपने भविष्य की सुरक्षा का महत्व समझ रहा है। 2020-21 के दौरान अब तक 52 लाख नए निवेशकों ने Atal Pension Yojana के अंतर्गत अपना पंजीकरण कराया है। जिसके तहत कुल नामांकन 31 दिसंबर 2020 तक 2.75 करोड़ को पार कर गया है।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 15 लाख से अधिक नए अटल पेंशन योजना ग्राहकों का नामांकन किया गया है। जबकि अन्य बैंक जैसे कि केनरा बैंक, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बरोड़ा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक आदि द्वारा 1 लाख नए अटल पेंशन ग्राहकों का नामांकन किया गया है।

इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए पिया पीएफआरडीए अटल पेंशन योजना अभियान को और प्रचलित करेगी। प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि के द्वारा इस योजना को और प्रचलित किया जाएगा।

अटल पेंशन योजना 2021 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्रो के कामगार लोगो को पेंशन देकर भविष्य को सुरक्षित करना है तथा आत्मनिर्भर बनाना है| यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसका उद्देश्य योजना में शामिल होने वाले लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है | PM Atal Pension Yojana के ज़रिये लोगो को सशक्त बनाना  है|

Atal Pension Yojana 60 वर्ष से पहले एग्जि

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं अटल पेंशन योजना एक प्रकार की पेंशन है जो रिटायरमेंट के बाद प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ खाता धारक 60 वर्ष की आयु के बाद उठा सकता है। इसके लिए खाताधारक को 60 वर्ष की आयु तक कंट्रीब्यूशन की राशि प्रदान करनी होगी।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से पहले खाताधारक योजना से एग्जिट नहीं कर सकता। लेकिन कुछ खास परिस्थितियों में जैसे कि कोई बीमारी या फिर मृत्यु की स्थिति में अटल पेंशन योजना से एग्जिट किया जा सकता है।

अटल पेंशन योजना निकासी

60 वर्ष की आयु पूरी होने पर: 60 वर्ष पूरे होने के बाद अटल पेंशन योजना से ग्राहक निकासी कर सकता है। इस स्थिति में ग्राहक को पेंशन निकासी के बाद पेंशन प्रदान की जाएगी।
सब्सक्राइबर की मृत्यु की स्थिति में: यदि सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की राशि सब्सक्राइब के पति या पत्नी को प्रदान की जाएगी।

और यदि दोनों की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन कॉरपस उनके नॉमिनी को लौटा दिया जाएगा।60 वर्ष की आयु से पहले निकासी: अटल पेंशन योजना से 60 वर्ष से पहले निकासी की अनुमति नहीं है। लेकिन कुछ असाधारण परिस्थितियों में विभाग द्वारा इसकी अनुमति दी गई है। जैसे कि यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है या फिर किसी टर्मिनल रोक की स्थिति में।

 

नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट

साल की शुरुआत में पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा नेशनल पेंशन सिस्टम और अटल पेंशन योजना के ग्राहकों की शिकायत को हल करने के लिए एक लोकपाल नियुक्त किया गया है।

कोई भी ग्राहक जिसकी शिकायत दर्ज करने के 30 दिन के अंदर हल नहीं की गई है या फिर प्रदान किए गए समाधान से वह संतुष्ट नहीं है तो वह एनपीएस ट्रस्ट के साथ शिकायत दर्ज कर सकता है।

एनपीएस ट्रस्ट द्वारा शिकायत प्राप्त होने के 30 दिन के अंदर ग्राहक को जवाब दिया जाएगा और उनकी शिकायत का जल्द से जल्द हल किया जाएगा।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत कर लाभ

नेशनल पेंशन स्कीम की तरह ही यदि आप Atal Pension Yojana में निवेश करते हैं तो आपको कर लाभ प्रदान किए जाएंगे। यह कर लाभ इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 CCD (1B) के अंतर्गत प्रदान किए जाएंगे।

सेक्शन 80 CCD (1B) के अंतर्गत निवेशक को ₹50000 की इनकम टैक्स डिडक्शन प्रदान की जाएगी।

Atal Pension Yojana Apply

अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए लाभार्थियों का बैंक खाता होना अनिवार्य  है तथा बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए | जो लोग आयकर दाता है तथा सरकारी नौकरी वाले है वो लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है |जो भी इच्छुक लाभार्थी है वो भारत देश के किसी भी राष्ट्रीयबैंक में जाकर अटल पेंशन योजना का खाता खोल सकते है|

योजना में किया जाने वाला निवेश

इस योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति रोज़ाना 7 रूपये बचाकर महीने का 210 रूपये का निवेश करता है तो वह सालाना 60 हज़ार रूपये तक पेंशन प्राप्त कर सकते है यह निवेश व्यक्ति को 18 वर्ष की आयु से करना होगा |इस योजना की खास बात यह है कि इसमें इनकम टेक्स एक्ट के सेक्शन 80 के तहत निवेश करने पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है |

यह योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना के ज़रिये पेंशन फण्ड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित की जा रही है | अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है |